सेक्‍स लाइफ प्रभावित कर सकता है मोटापा

 
ज्‍यादातर महिलाएं अपने मोटापे को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं। जाहिर है अब फैशन की दुनिया में जब परिधान पहनकर निकलना हो, स्लिम-ट्रिम रहने वाले लोगों के साथ उठना बैठना हो तो मोटापे की वजह से परेशानी तो होगी ही। लेकिन क्‍या आपको यह पता है कि आपका मोटापा आपकी सेक्‍स लाइफ को भी प्रभावित करता है।

जी हां हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में यह पता चला है कि मोटी महिलाएं अच्‍छे यौन संबंध स्‍थापित नहीं कर पाती हैं। जबकि पुरुषों में यह बात लागू नहीं होती। वो चाहे मोटे हों, या नहीं कोई फर्क नहीं पड़ता।

यदि आप मोटी हैं तो आपके माथे पर चिंता की लकीरें जरूर पड़ गई होंगी। मानोआ के हवाई विश्‍वविद्यालय की मनोवैज्ञानिक डा. जेनट डी लेटनर ने अपने अध्‍ययन में यह पाया है कि मोटी और भारी महिलाएं सेक्‍स की अनुभूति का अहसास कम करा पाती हैं।

अध्‍ययन में यह पाया गया है कि पुरुष अपनी पार्टनर के अंदर स्लिम और सुडौल शरीर ही ढूंढ़ते हैं। अध्‍ययन के मुताबिक ज्‍यादातर पुरुषों का मानना है कि मोटी महिलाओं के साथ संभोग में वो सुख प्राप्‍त नहीं होता, जितना कि स्लिम महिलाओं के साथ। ज्‍यादातर पुरुषों ने अपने लिए मोटी औरतों को सिर्फ इसलिए पार्टनर नहीं बनाया, क्‍योंकि वे सोचते हैं कि मोटी स्त्रियों के साथ संभोग करने में सेक्‍स का अनुभव फीका पड़ जाता है।



English summary
According to a new study obesity in women may lead them to bad sex relationship.
Story first published: Monday, November 9, 2009, 12:40 [IST]
Please Wait while comments are loading...