संबंधों में सेक्‍स का महत्‍व

 
क्‍या आपकी पत्‍नी आपसे खुश नहीं रहती? महिलाओं की बात करें तो क्‍या आपके पती आपसे बात-बात पर नाराज़ हो जाते हैं? या फिर आप दोनों के बीच रोज-रोज झगड़े होते हैं? और आप इन सब बातों से परेशान रहते हैं। इसका हल आपके ही पास है। वो है सेक्‍स। जी हां पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा माध्‍यम यही है। इससे न केवल आप एक-दूसरे को समझ सकते हैं, बल्कि दोनों के बीच संबंध और अच्‍छे होते हैं। इन सभी से जुड़े सवालों के जवाब हम आपको देंगे।

पति-पत्‍नी के संबंधों में सेक्‍स का काफी महत्‍व होता है, लेकिन यह आप ही तय कर सकते हैं कि यह किस तरह कारगर साबित हो सकता है। बहुत सारी महिलाएं ये मानती हैं कि सेक्‍स सिर्फ पुरुषों के लिए ही महत्‍वपूर्ण होता है, लेकिन बहुत सी ऐसी महिलाएं भी हैं जो अपने पार्टनर को सुख देने के लिए किसी भी वक्‍त सेक्‍स के लिए तैयार हो जाती हैं। सही मायने में सेक्‍स सिर्फ भौतिक सुख नहीं है, बल्कि मानसिक सुख भी है, जो हमारे जीवन में तनाव को कम करने के साथ-साथ खुशियां लाता है। सेक्‍स पति-पत्‍नी को भावनात्‍मक रूप से करीब लाता है।

कैसे बनती हैं दूरियां

सेक्‍स न करने की वजह से पति-पत्‍नी के बीच दूरियां भी बन सकती हैं। यदि आप सप्‍ताह में सिर्फ एक या दो बार ही अपने पार्टनर के करीब आते हैं तो यह गंभीर बात है। इससे दोनों तरफ न केवल मानसिक उलझनें उत्‍पन्‍न होती हैं, बल्कि तनाव भी बढ़ता है। सेक्‍स न करने की वजह से महिलाओं को लगने लगता है कि उनका पति उनसे प्रेम नहीं करता। वहीं पुरुषों को लगता है कि पत्‍नी को अब उनके करीब आने में रुचि नहीं है। यह दोनों बातें तब ज्‍यादा गहरी हो जाती हैं, जब परिवार में किसी भी प्रकार के झगड़े होते हैं। पत्‍नी असहाय महसूस करने लगती है।

वहीं पति को लगता है कि उनकी पत्‍नी उसकी भावना को नहीं समझती। देखते ही देखते बातें बढ़ती जाती हैं और संबंध कमजोर पड़ने लगते हैं। कई बार संबंध इतने बिगड़ जाते हैं कि एक-दूसरे को छोड़ने तक की नौबत आ जाती है।

पढ़ें- कैसे बढ़ाएं सेक्‍स की भूख!

पुरुष भले ही बंद कमरे की बातें अपने मित्रों के बीच नहीं करते हैं, लेकिन महिलाओं के बीच ऐसी बातें करना आम है। ज्‍यादातर महिलाएं जब अपनी सखी-सहेली से मिलती हैं, तो अकसर यौन संबंधों की बातें होती हैं। ऐसे में अगर आपकी पत्‍नी की सहेली यह कहती है कि वो अपने हफ्ते में सातों दिन अपने पति के करीब जाती है, या उसके पति जब मौका पाते हैं, उसके करीब आ जाते हैं... तो उस वक्‍त आपकी पत्‍नी के मन में यह भावना जरूर आएगी कि 'मेरे पति मुझे प्‍यार नहीं करते।' हालांकि आपकी पत्‍नी को उस समय झूठ बोलना पड़ता है। इसके अलावा यदि आपकी पत्‍नी अकेले बैठकर कोई ऐसी फिल्‍म देखती है, जिसमें पति-पत्‍नी के बीच बेशुमार प्‍यार है और वो रोजाना करीब आते हैं, तो भी उसके मन में ऐसी ही बातें आ सकती हैं। असल में यहीं से संबंधों में पहली दरार आती है।

वहीं अगर पुरुषों की बात करें तो उनके मन में संबंधों में खटास की बात तभी आती है, जब वो अकेले बैठकर अपनी सेक्‍सुअल लाइफ के बारे में सोचते हैं। इसके अलावा तब उनके दिल को और ज्‍याद ठेस पहुंचती है, जब वो सेक्‍स अपनी पत्‍नी के करीब आना चाहता है, और पत्‍नी मना कर दे। लाख मनाने के बाद भी अगर पत्‍नी करवट बदलकर सो जाती है, तो उसे लगने लगता है कि वो अपनी जिम्‍मेदारियों पर खरा नहीं उतर रहा। बाद में जब भी किसी प्रकार का झगड़ा होता है, तब वही गुस्‍सा दूसरी बातों पर फूट पड़ता है।

इन सभी बातों को अपने परिवार की सुख शांति से दूर रखने का सबसे अच्‍छा माध्‍यम सेक्‍स है। यदि आप हर रोज़ अपनी पत्‍नी के (महिलाएं अपने पति के) के करीब आते हैं तो दोनों के रिश्‍ते मजबूत होते हैं।

पुरुषों के लिए कुछ टिप्‍स

1. सेक्‍स का मतलब सिर्फ संभोग मत समझें। जब पत्‍नी राज़ी हो तभी संभोग करें। नहीं तो ओरल सेक्‍स तक ही सीमित रहें।
2. अकेले मिलने पर पत्‍नी को अपनी बाहों में भरें। चुंबन के माध्‍यम से अपने प्रेम का इज़हार करें।
3. करीब आते वक्‍त मन में किसी प्रकार का तनाव न रखें, न ही ऐसी बातें करें, जिनसे आपकी पत्‍नी नाराज़ हो सकती है।
4. करीब आने पर पत्‍नी से ऑफिस, मित्रों, परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की बात बिलकुल मत करें। हो सके तो उससे पूछें कि उसके मन में क्‍या है।
5. यदि हाल ही में झगड़ा हुआ हो तो करीब आने पर पत्‍नी जो भी बात करे, उस पर सोच समझ कर ही बोलें। अनायास जवाब देने से वो फिर से रुष्‍ट हो सकती है।
6. बंद कमरे में अकेले मिलने पर तुरंत संभोग की बात मत करें, इससे नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।
7. करीब आने पर पत्‍नी को बाहों में भर लें, या सीने से लगा लें। चाहे कितना ही तनाव क्‍यों न हो पत्‍नी सब भूल जाएगी।
8. यदि संभव हो तो लाइट म्‍यूजि़क चला दें। कमरे की बत्‍ती डिम कर दें।
9. साफ कपड़े पहन कर ही करीब जाएं। शरीर से बदबू आती हो तो डियोडरेंट का इस्‍तेमाल करें।
10. संभोग के बाद तुरंत मत सोएं। जब तक पत्‍नी को नींद नहीं आ जाए, तब तक उससे बातें करते रहें।

महिलाओं के लिए टिप्‍स

1. कहते हैं पतियों के दिल तक पहुंचने का सबसे अच्‍छा रास्‍ता उनका पेट होता है। यदि पति से लड़ाई हो गई है, तो सबसे पहले उसके लिए उसके मन पसंद भोजन बनाएं। भोजन के वक्‍त कोई भी ऐसी बात मत करें, जिससे नाराज़गी बढ़ सकती है।
2. आम-तौर पर पुरुष ही सेक्‍स के लिए पहल करते हैं, लेकिन अगर आप पहल करेंगी, तो प्‍यार और बढ़ेगा।
3. करीब आने का सबसे अच्‍छा तरीका है पति से लिपट जाना। हो सकता है नाराज़गी के चलते वो कोई रिस्‍पॉन्‍स नहीं दे, ऐसा होने पर गुस्‍सा मत हों।
4. महिलाओं का सबसे बड़ा आकर्षण उनके कपड़ों से होता है। इसलिए ऐसे वस्‍त्र धारण करें, जो आपके पति को सबसे ज्‍यादा पसंद हों। अंत:वस्‍त्र भी।
5. करीब आने पर यह उम्‍मीद मत करें, कि पति तुरंत आपको बाहों में भर लेगा और संभोग शुरू हो जाएगा। सब कुछ धीरे-धीरे होने दें।
6. करीब आते वक्‍त उस बात को मत उखाड़ें, जिस पर पति नाराज़ हुआ था। दूसरों की बातें करने के बजाए अपनी बात करें।
7. संभोग से पहले पति को ओरल सेक्‍स के लिए प्रेरित करें। इसकी शुरुआत चुंबन से करें। यह इंतजार मत करें कि पति ही आपको बाहों में भरेगा, आप भी उसे अपने सीने से लगा सकती हैं।
8. यदि आपके पसीने में बदबू आती हो तो डियोडरेंट या परफ्यूम लगाकर करीब जाएं। ऐसा परफ्यूम जो पुरुषों को आकर्षित करता हो। बहुत ज्‍यादा मेकअप की जरूरत नहीं।
9. यदि पति किसी बात से परेशान हो, तो उसकी बात सुने और समझें। परेशानी का हल ढूंढ़ने के प्रयास करें।
10. संभोग के तुरंत बाद पति को अपने से अलग मत कर दें। कुछ देर तक प्‍यार भरी बातें करने से आपके संबंध पहले जैसे मधुर हो जाएंगे।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, ओरल सेक्‍स, कंडोम, sex, condom, kamasutra, relationship, oral sex
Story first published: Monday, March 8, 2010, 14:47 [IST]
Please Wait while comments are loading...