पुरुष क्‍यों पसंद करते हैं चुंबन?

Kissing
 
यौन संबंध स्‍थापित करते वक्‍त पुरुष और स्‍त्री में किसे सेक्‍स की ज्‍यादा भूख है, इसका आंकलन उनकी वो एक दूसरे की गतिविधियों को देख लगा लेते हैं, लेकिन सही यदि चुंबन की बात करें तो पुरुषों में चुंबन की चाहत महिलाओं की अपेक्षा ज्‍यादा होती है। खास तौर से गीले चुंबन उन्‍हें ज्‍यादा पसंद होते हैं। अब तो एक शोध ने भी यह बात सिद्ध कर दी है कि संभोग के दौरान पुरुष गीले चुंबन लेने के लिए ज्‍यादा आतुर रहते हैं।

शोध के मुताबिक इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि स्‍त्री को संभोग के लिए प्रेरित करने का यह सबसे अच्‍छा अस्‍त्र है। यही नहीं अध्‍ययन के मुताबिक पुरुष गीले चुंबन के माध्‍यम से यह भी देखते हैं कि सामने वाली स्‍त्री के अंदर सेक्‍स के लिए कितनी चाहत है। सही कारण है कि पहली बार संबंध स्‍थापित करते वक्‍त पुरुष चुंबन पर ज्‍यादा जोर देते हैं, ताकि स्‍त्री के अंदर सेक्‍स की भूख का आंकलन लगा सकें।

ग‍लतियां जो पुरुष बिस्‍तर पर करते हैं

रुजर विश्‍वविद्यालय में हुए एक अध्‍ययन में कहा गया है कि पुरुष चुंबन के दौरान अपनी ज़बान का प्रयोग ज्‍यादा करते हैं। वो चुंबन के दौरान अपने मुंह की लार से स्‍त्री को उकसाने के प्रयास करते हैं। इंटरनेट पर हुए एक सर्वेक्षण में पता चला है कि पुरुष चुंबन के माध्‍यम से ही स्‍त्री को सेक्‍स की चरम सीमा तक पहुंचाने में मदद करते हैं.

हालांकि वैज्ञानिकों की माने तो गीले चुंबन में एक प्रकार की रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है, जिसकी वजह से ही संभोग के लिए उत्‍तेजना पैदा होती है।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, कंडोम, sex, condom, kamasutra, relationship
Story first published: Monday, January 18, 2010, 16:09 [IST]
English summary
Researchers have finally concluded as to why men like wet kisses. According to the study men are looking for more than just passion when kissing. They are looking for the level of estrogen in women thus, to judge their fertility.
Please Wait while comments are loading...