संभोग के दौरान दर्द!

Love & Sex
 
पति-पत्‍नी के बीच संबंधों के बीच खटास का एक कारण एक दूसरे के करीब नहीं आना भी होता है। कई बार संभोग के समय तेज दर्द उठता है, जिस वजह से दोनों संभोग करने से कतराते हैं। संभोग के समय कहीं आपको भी दर्द तो नहीं होता? अगर हां, तो हम आपको बताएंगे कि आपको क्‍या करना चाहिए। पहले हम पुरुषों की बात करेंगे, फिर महिलाओं की। हालांकि संभोग के दौरान दर्द की शिकायत पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा काफी कम होती है।

हम आपको बताते चलें कि इस दर्द को विज्ञान की भाषा में डाइस्‍पेरेनिया कहते हैं। यह वो दर्द है जो अगर एक बार होने पर बार-बार उठ सकता है। इस दर्द का सबसे बड़ा असर पुरुष-स्‍त्री के संबंधों पर पड़ते हैं। ऐसा होने पर तो कई बार रिश्‍ते टूट तक जाते हैं। ज्‍यादातर लोग इसे लेकर गंभीर नहीं होते हैं।

संभोग के समय दर्द उठने का सबसे पहला कारण पर्याप्‍त मात्रा में लुब्रीकेंट (पारदर्शी द्रव) का नहीं होना होता है। संभोग के दौरान यदि अंग सूखे हैं, तो रगड़ खाने की वजह से काफी तेज़ दर्द उठता है। लेकिन इस समस्‍या का सबसे आसान हल फोर सेक्‍स है। संभोग से पहले लंबे समय तक आलिंगन करके स्‍त्री के अंदर प्राकृतिक लुब्रीकेंट उत्‍पन्‍न हो जाता है। तब आसानी से संभोग किया जा सकता है। यदि फिर भी प्राकृतिक द्रव्‍य नहीं उत्‍पन्‍न हो तो आप तुरंत चिकित्‍सक से सलाह लें।

पुरुषों में इस दर्द के उठने के कई कारण हो सकते हैं। लिंग के अधिक बड़े होने से यह दर्द उठ सकता है। लिंग में यदि किसी प्रकार का इंफेक्‍शन (संक्रमण) है। संक्रमण जैसे एक्जिमा, सोरिएसिस, जैसे त्‍वजा संक्रमण भी इसके मुख्‍य कारण हैं। यही नहीं यदि आपकी पार्टनर के सर्विक्‍स में संक्रमण है, तो वो भी आपके दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा लिंग में सूजन होने के कारण भी ऐसा होता है। आमतौर पर बहुत ज्‍यादा मैथुन व संभोग करने से ही सूजन आती है।

पढ़ें- मैथुन से जुड़ी भ्रांतियां

स्त्रियों की बात करें तो योनि का संकुचन प्रमुख कारण है। यह तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खिंच जाती हैं या उनमें सूजन आ जाती है। ऐसा होने पर संभोग के समय तीव्र दर्द उठता है। कई बार तो इसे ठीक होने में एक साल से भी ज्‍यादा लग जाता है। ऐसा उन स्त्रियों के साथ होने की संभावना ज्‍यादा

रहती है, जो सेक्‍स को खराब समझती हैं। और सेक्‍स के दौरान पूरा सहयोग नहीं करतीं। ऐसे में संभोग के दौरान मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और तीव्र दर्द उठता है। योनि में संक्रमण दर्द का बड़ा कारण है। अकसर योनी के आकार में परिवर्तन हो जाता है जिसे एंडोमी‍ट्रियोसिस कहते हैं। या अगर योनि के अंदर पुटक बन जाए। ऐसा होने पर संभोग के समय तेज दर्द उठता है।

यदि आपके साथ ऐसा है, तो तुरंत चिकित्‍सक से सलाह लें, क्‍योंकि किसी भी प्रकार का संक्रमण आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है। यही नहीं यौन जीवन में खटास आने के कारण आपके रिश्‍ते भी खराब हो सकते हैं। लिहाजा आप तुरंत अपना सेक्‍सुअल चेकप कराएं।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, कंडोम, ओरल सेक्‍स, sex, condom, kamasutra, relationship, oral sex
Story first published: Saturday, April 24, 2010, 16:25 [IST]
Please Wait while comments are loading...