पुरुष कब करते हैं सेक्‍स से इंकार

Man
 
हमेशा से कहा जाता रहा है कि पुरुषों के अंदर सेक्‍स की भूख अधिक होती है, लेकिन यह सत्‍य नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है जब पुरुष सेक्‍स से इंकार कर देते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं और हम उन्‍हीं में से कुछ कारणों की यहां बात करेंगे। आइये जानते हैं कि आखिर पुरुष सेक्‍स से इंकार कब करते हैं-

1. सेक्‍स से सीधा इंकार करने के पीछे सबसे बड़ा कारण मानसिक तनाव होता है। डिप्रेशन में व्‍यक्ति को कुछ भी अच्‍छा नहीं लगता ऐसे में सेक्‍स से इंकार करना आम बात होती है।

2. लोग सोचते हैं कि 20 से 30 वर्ष की आयु के बीच पुरुषों में सेक्‍स की ललक काफी होती है, लेकिन अध्‍ययन से पता चला है कि ऐसा नहीं है। रिसर्च के मुताबिक इस उम्र में व्‍यक्ति अच्‍छी नींद की ओर ज्‍यादा आकर्षित होता है।

3. हर पुरुष चाहता है कि उसकी पार्टनर उससे सेक्‍स के बारे में खुलकर बात करे। जब भी वो करीब आए तो उसे पूरा सहयोग करे, लेकिन जब उसकी पार्टनर से रूखा व्‍यवहार मिलता है, तो उसके अंदर सेक्‍स के प्रति इंटरेस्‍ट खत्‍म होने लगता है।

4. कई बार पुरुष अपनी पार्टनर से झगड़ा होने पर भी सेक्‍स से इंकार कर देते हैं। वो सोचते हैं कि पार्टनर के लिए इससे अच्‍छी सजा कोई नहीं हो सकती। लेकिन ऐसा करना गलत है। इससे रिश्‍ते और ज्‍यादा बिगड़ते हैं।

5. काम का बोझ, आर्थिक तंगी, घर में आए दिन झगड़े व घर में आए दिन कुछ न कुछ समस्‍याएं खड़ी होने की वजह से भी पुरुष सेक्‍स के प्रति रुचि खो देते हैं। ऐसे में उनकी पार्टनर की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि वो उसे अपनी ओर आकर्षित करे।

6. अधिक मैथुन करने वाले पुरुष भी अपनी पार्टनर के साथ सेक्‍स करने में रुचि खो देते हैं। असल में उन्‍हें यह लगने लगता है कि वो अकेले ही ज्‍यादा खुश हैं।

7. हाई ब्‍लड प्रेशर की दवाएं खाने से भी सेक्‍स के प्रति रुचि घटती है।

8. लिंग में किसी प्रकार की विकृति या बीमारी होने की वजह से भी ऐसा होता है।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, ओरल सेक्‍स, कामसूत्र, यौन संबंध, कंडोम, sex, condom, kamasutra, relationship, oral sex
Story first published: Monday, July 5, 2010, 17:52 [IST]
Please Wait while comments are loading...