13 मिनट ही काफी हैं बेहतरीन संभोग के लिये

Sex Takes 3 to 13 Minutes, Study Finds
 
अगर कोई ये कहे कि यौन संबंधों का असल मजा लंबे समय तक सहवास से प्राप्‍त होता है, तो वह बिल्‍कुल गलत है। स्‍त्री-पुरुष के बीच यौन संबंध का असली सुख मिनटों के संभोग से प्राप्‍त हो जाता है। अमेरिका की पेन स्‍टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्‍यन में पाया कि स्‍त्री पुरुष के बीच सहवास आम तौर पर 3 से 13 मिनट का होता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो स्‍त्री या पुरुष के मन में अपनी और अपने साथी की यौन कार्यशीलता की व्‍याख्‍या समाज से मिले औपचारिक या अनौपचारिक संदेशों के रूप में विकसीत हुई। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक दुर्भाग्‍य पूर्ण बात है कि स्‍त्री और पुरुष पूरी रात सेक्‍स करने जैसी कल्‍पनाएं करते रहते हैं। पूर्व में हुए एक रिसर्च की बात करें तो अधिकतर स्‍त्री या पुरुष 30 मिनट या फिर उससे अधिक समय तक सेक्‍स करना चाहते हैं। इस रिसर्च के बाद परिणाम की मानें तो यह निराशा और असंतुष्टि पैदा करने वाली स्थित है।

पेन स्‍टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि स्‍त्री और पुरुष दोनों को इस तरह की गलतफहमियों से दूर रहना चाहिए। शोधकर्ताओं ने अपने सर्वेक्षण में सेक्स थेरेपी और अनुसंधान के लिए बनाए गए समूह के 50 सदस्यों से बात की। इस समूह में मनोवैज्ञानिकों, डाक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पारिवारिक मामलों के विशेषज्ञों को शामिल किया गया। अधिकतर विशेषज्ञों ने कहा कि यौन संबंधों के दौरान संतोषजनक सुख के लिए पर्याप्त अवधि 3 से 13 मिनट और वांछनीय अवधि 7 से 13 मिनट है। विशेषज्ञों ने कहा कि इसके लिए एक से दो मिनट का समय काफी कम है तथा 10 से 30 मिनट का समय काफी लंबा है।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, sex, kamasutra, relationship
Story first published: Wednesday, October 5, 2011, 11:53 [IST]
English summary
A survey of sex therapists concluded the optimal amount of time for sexual intercourse was 3 to 13 minutes.
Please Wait while comments are loading...