सेक्‍स लाइफ प्रभावित करती है साइकिल!

 
यदि आप साइकिल खरीदने जा रहे हैं तो जरा सोच समझ कर फैसला करिएगा। क्‍योंकि गलत साइकिल आपकी सेक्‍स लाइफ को प्रभावित कर सकती है। यह बात कोई और नहीं बल्कि एक भारतीय वैज्ञानिक द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्‍ययन में सामने आयी है।

लंदन के होमेरटन अस्‍पताल में बतौर यूरोलॉजिस्‍ट कार्यरत विनोद नरगंद नाम के भारतीय वैज्ञानिक के अध्‍ययन के मुताबिक गलत साइकिल पुरुषों में यौन संबंधी विकार पैदा कर सकती है। यही नहीं इससे उनके गुप्‍तांग के पास त्‍वचा संबंधी रोग हो सकते हैं और मूत्र निकास में समस्‍या आ सकती है।

अध्‍ययन में पाया गया है कि इसमें साइकिल की गद्दी की अहम भूमिका होती है। चूंकि साइकिल चलाते वक्‍त पुरुषों के गुप्‍तांग का सीधा संपर्क गद्दी से होता है। ऐसे में गद्दी ठीक नहीं होने पर उस जगह पर रक्‍त संचार धीमा पड़ जाता है। उसकी वजह से उनके शुक्राणुओं में परिवर्तन हो सकता है।

ज्‍यादा देर तक साइकिल चलाने से गुप्‍तांग के ठीक नीचे बहुत अधिक ऊर्जा पैदा हो जाती है, जिस वजह से ऐसा पुरुषों में ऊसरता उत्‍पन्‍न होने का खतरा होता है, यानी वे इनफटाइल हो सकते हैं। ज्‍यादा ऊबड़ खाबड़ सड़क पर तेज साइकिल चलाने से शुक्र ग्रंथी में विकार उत्‍पन्‍न हो सकते हैं, जो कि सीधे तौर पर व्‍यक्ति की सेक्‍स लाइफ को प्रभावित करता है।

अध्‍ययन में पुरुषों को यह सलाह दी गई है कि साइकिल का चयन करने से पहले वो उसकी गद्दी को ठीक तरह चेक कर लें। गद्दी ज्‍यादा ठोस नहीं होनी चाहिए। साइकिल की गद्दी आपके कद के मुताबिक होनी च‍ाहिए, ज्‍यादा ऊंची गद्दी पर बैठने से पैडल और जमीन तक पैर पहुंचने में दिक्‍कत होती है। उस दशा में व्‍यक्ति नीचे की ओर ज्‍यादा दबाव डालता है, जिस वजह से विकार उत्‍पन्‍न होने का खतरा होता है।

&13;

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, sex, kamasutra, relationship, marraige
Story first published: Thursday, November 19, 2009, 12:49 [IST]
Please Wait while comments are loading...