वीर्य स्‍खलन से जुड़ी बड़ी समस्याएं

यौन क्रिया के दौरान कई बार आपकी पार्टनर का मूड इसलिये खराब हो जाता है, क्‍योंकि आपके अंदर वीर्य का पतन समय से पहले हो जाता है, या फिर बहुत अधिक समय लगता है। आपको बता दें कि वीर्य से जुड़ी आम तौर पर पांच बड़ी समस्याएं हैं, जिससे लोग जूझते हैं।

ब्रिटेन के एक रिसर्च सेंटर में हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चला है कि 24% पुरुष यौन क्रिया से पहले ही स्‍खलित हो जाते हैं। 88 प्रतिशत पुरुषों में स्‍खलन होने पर वीर्य की मात्रा औसत से कम होती है। 81% पुरुष में वीर्य के निकलने की गति औसत से कम होती है। 62% पुरुष देरी से स्‍खलित होते हैं और 37% पुरुषों में यौन क्रिया के बावजूद वीर्य स्‍खलित नहीं होता है।

यदि आपके साथ ही ऐसी ही समस्या है, तो आप आज ही किसी यौन रोग विशेषज्ञ से सलाह लें, क्योंकि यह समस्‍या आगे चलकर बढ़ सकती है।

यौन क्रिया से पहले वीर्य स्‍खलन

यौन क्रिया से पहले वीर्य स्‍खलन

कई बार किसी निर्वस्त्र महिला को देखते ही पुरुष का वीर्य स्‍खलित हो जाता है। कई बार ऐसा भी होता है, जब आप अपनी पार्टनर के पास यौन संबंध बनाने के लिये जाते हैं, तब यौन क्रिया के शुरुआती दौर में ही आपका वीर्य निकल जाता है। यह समस्या एक आम समस्‍या है, बीमारी नहीं। कभी-कभी कम समय में ही पुरुष जरूरत से ज्‍यादा उत्तेजित हो उठते हैं, जिसके कारण वीर्य निकल जाता है।

 देर से वीर्य निकलना

देर से वीर्य निकलना

कई बार ऐसा होता है, जब पुरुषा का वीर्य निकलने में काफी समय लगता है। 3-4 प्रतिश पुरुषों में यह आम बात है, लेकिन यह भी बीमारी नहीं। ऐसा कई बार मानसिक तनाव की वजह से भी होता है। इसका सबसे अच्‍छा हल यह है कि आप संभोग के बाद मैथुन करें।

वीर्य की गति कम होना

वीर्य की गति कम होना

कई बार वीर्य के निकलने की गति कम होती है। अगर ऐसा आपके साथ होता है, तो डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। क्‍योंकि जब भी आप संतान की कामना के साथ संभोग करेंगे, तब वीर्य की गति कम होने के कारण शुक्राणु अंडाशय तक नहीं पहुंच पायेंगे। ऐसे में वीर्य की मात्रा भी कम हो जाती है।

वीर्य स्‍खलन नहीं होना

वीर्य स्‍खलन नहीं होना

एक उम्र होने के बाद पुरुषों में वीर्य का स्‍खलन बंद हो जाता है। लेकिन अगर युवा अवस्‍था में ऐसा हो जाये, तो समझ लीजिये आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। लेकिन आम तौर पर स्‍वस्‍थ्‍य युवा पुरुषों में ऐसा नहीं होता है।

 

Story first published: Tuesday, May 9, 2017, 17:26 [IST]
English summary
There are several types of ejaculatory issues that men suffer from though most of us are aware of only one issue which is premature ejaculation.
Please Wait while comments are loading...