कंडोम पहनकर नहीं आता मज़ा, तो जरा ये कीजिए

'Condoms' – A Barrier In Lovemaking
 
सेक्‍स के समय जरूरी नहीं पुरुष और महिला दोनों की मानसिक्‍ता एक जैसी हो, जैसे कंडोम को ही ले लीजिए ज्‍यादातर पुरुष बिना कंडोम के ही सेक्‍स करना चाहते हैं और जो कंडोम लगा कर सेक्‍स करते भी है उनमें से 94 प्रतिशत पुरुष गलत कंडोम पहनते हैं जी हां दोस्‍तों यह हम नहीं बल्कि कनाडा के शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया है। इसके अलावा कंडोम पहनने के दौरान कई ऐसी गलतियां है जो अक्‍सर पुरुष करते हैं।

कंडोम में हवा न रहे
कंडोम को पहनते वक्‍त उसमें अक्‍सर जल्‍दबाजी में उसमें हवा भरी रहती है अगर कंडोम पहनने के बाद उसके सिरे पर हल्का उभार जैसा दिखाई दे, तो समझ जाइये कि आपके कंडोम में हवा है। कंडोम में हवा रह जाने से लेटेक्स पर अधिक दबाव पड़ता है और संभोग के दौरान कंडोम के फटने की आशंका रहती है।

कंडोम के साथ लुब्रिकेंट का प्रयोग नहीं करते पुरूष
कंडोम पहनकर सेक्स करने से घर्षण अधिक होता है, जिसके कारण सेक्स का मज़ा आधा हो जाता है। कंडोम के साथ विशेष तरह के लुब्रिकेंट का प्रयोग करने से आप इस आनंद को बरकरार रख सकते हैं। मगर ध्‍यान रहें कंडोम में हमेशा अच्‍छी क्‍वलिटी के लुब्रिकेंट का ही प्रयोग करें।

कंडोम पहनने से पहले सही तरीके से चैक करें
अधिकांश पुरूष सेक्स की उत्सुकता के कारण यह चैक नहीं करते हैं कि कहीं कंडोम क्षतिग्रस्त तो नहीं। किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए कंडोम पहनने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कंडोम फटा हुआ न हो।

शुरुआती क्षणों में ही कंडोम पहने
कई पुरूष सेक्स के शुरूआती क्षणों में कंडोम नहीं पहनते मगर स्खलित होने के समय अगर जरा सी चुक हो जाए तो स्‍पर्म योनी में ही गिर सकता है जिससे गर्भ ठहरने का डर बना रहता है। ऐसा करना ख़तरनाक हो सकता है। कुछ मिनटों का असुरक्षित सेक्स भी यौन रोगों को आमंत्रण दे सकता है।

Read more about: सेक्‍स, संभोग, कामसूत्र, यौन संबंध, couple, sex, condom, kamasutra, relationship
Story first published: Monday, June 11, 2012, 9:38 [IST]
English summary
Love making should be safe and protective but men prefer making love without condoms as it is more exotic and pleasurable. Even women prefer love making without condoms because they think it reduces the pleasure.
Please Wait while comments are loading...