जानिये सेक्‍स के तुरंत बाद क्‍यों आती है नींद

Lovemaking
 
अक्सर बीवी की शिकायत करती है कि सेक्स के बाद खराटे भरने लग जाते हैं। अब इसका रहस्य पता चल गया है। इसके पीछे उनके शरीर में होने वाले रसायनिक बदलाव जिम्‍मेदार हैं। पुरुष अगर कोशिश करें तो इस पर नियंत्रण पा सकते हैं।



सर्वे में 100 पुरूषों पर सर्वे किया गया। ज्‍यादातर पुरूषों ने स्वीकार किया कि सेक्स के बाद तुरंत नींद आ जाती हैं। लेकिन इसकी वजह साफ नहीं थी। माना जा रहा था कि सेक्स के दौरान पुरूषों के शरीर में ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्राव बढ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और फिर प्रोलेक्टिन का स्राव उन्हें नींद दिला देता है। लेकिन यह नींद को ठीक तरीके से विश्लेषण नहीं कर पाती थी।



अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वे सचचाई को जान गए हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक क्लाइमेक्स के दौरान सरबेरल कोर्टेक्स बंद हो जाती है। यही हिस्सा सोचने का काम करती है। फ्रांस के वैज्ञानिक स्टोलेरू कहते हैं कि सोचने की क्षमता बंद होते ही दिमाग तुरंत कहता है सो जाओ। दूसरी महिलाओ में सरबेरल कोर्टेक्स पहले की तरह काम करता रहता है।



इसलिए सेक्स के बाद औरत गप्पे मारना चाहती हैं और मर्द सोना चाहता है। सेक्स अच्छी नींद के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। हालांकि महिलाओं को पुरूषों की ये आदत अच्छी नहीं लगती। पहले माना जाता था कि पुरूष चाहे तो सेक्स के तुरंत बाद नींद पर नियंत्रण पा सकते हैं, लेकिन अब यह साबित हो गया है कि भले ही पुरुष उस पर नियंत्रण कर ले। लेकिन हमारे शरीर की बनावट ऐसी है कि हम सेक्स के बाद सो जाए।

English summary
It's a problem that leaves many women frustrated, but scientists have given men an excuse for sleeping immediately after sex.
Please Wait while comments are loading...