पीरियड्स के दौरान सेक्स? ध्‍यान रखें ये बातें

हर रोज यौन संबंध बनाना कई लोगों की आदत सी बन जाती है। ऐसे में जब महिला पार्टनर पीरियड यानी मासिक धर्म से गुजर रही होती है, तब उनका मन नहीं मानता है और कमरे में जाते ही जंगली रूप ले लेते हैं। सेक्स से जुड़े तथ्‍यों की बात करें तो पीरियड्स के दौरान महिलाएं सेक्स के लिये ज्यादा उत्तेजित होती हैं, जबकि पुरुषों को जब पता चलता है कि उनकी पार्टनर मासिक धर्म से गुजर रही है, तो वो अकसर सेक्स करने से गुरेज करते हैं।

Sex during periods
 

खैर अगर आपकी पत्नी पीरियड्स से है और फिर भी आप सेक्स करते हैं, तो इन चार बातों का ध्‍यान जरूर रखें-

कंडोम की सुरक्षा

अगर आप यह सोचती हैं कि मासिक धर्म के दौरान आप प्रेगनेंट नहीं हो सकती हैं, तो आप गलत हैं। ऐसे समय में प्रेगनेंट होने की संभावना अधिक रहती है। लिहाजा कंडोम का प्रयोग जरूर करना चाहिये। मासिक धर्म के दौरान योनि से लाल रंग के द्रव का स्राव होता है, जिसमें रक्त भी होता है। लिहाजा साफ सफाई जरूरी होती है। ऐसे में जब आपका वीर्य आपकी पार्टनर की योनि से स्रवित द्रव में मिलता है तो यौन जनित बीमारियों के होने का खतरा अधिक रहता है।

साफ-सफाई

कंडोम नहीं है और फिर भी आप संबंध बनाना चाहते हैं, तो दोनों की साफ-सफाई जरूरी है। महिला अपनी योनि को अच्‍छी तरह पानी से साफ करें और पुरुष अपने लिंग को। और संबंध बनाने के बाद फिर से अपने यौन अंगों को धुल लें।

गुप्तांग में दर्द

मासिक धर्म शुरु होने के दो दिन के भीतर सेक्स करने पर गुप्‍तांग में दर्द होता है, जलन भी होती है। लिहाजा कम से कम पहले दो दिन सेक्स नहीं करना चाहिये। इस दौरान प्रजनन प्रणाली कमजोर होती है, लिहाजा अगर आप सेक्स कर भी रहे हैं, तो धीरे-धीरे करें। बेहतर होगा, अगर आप मासिक धर्म के दौरान सेक्स न ही करें।

ऑर्गैज्म अथवा रति निष्‍पत्ति

पीरियड्स में अगर आप सेक्स कर रही हैं, तो पति-पत्नी दोनों को ऑर्गैज्‍म यानी रति निष्‍पत्ति से बचना चाहिये। ऐसा करने से आपको यौन सुख की प्राप्ति तो होगी, लेकिन बाद में चादर पर केवल खून के दाग होंगे और कुछ नहीं।

सुझाव: हमारा सुझाव आपके लिये यही है कि यदि आपकी पत्नी मासिक धर्म से गुजर रही है, तो आप चार-पांच दिन तक यौन संबंध स्‍थापित न करें। क्योंकि अगर प्रजनन प्रणाली पर कोई असर हुआ तो आगे चलकर संतान प्राप्ति में भी दिक्कतें आ सकती हैं।

Story first published: Wednesday, June 7, 2017, 17:52 [IST]
English summary
Woman should keep few points in mind if she is having sex during menstruation. Read effects of sex during menstruation.
Please Wait while comments are loading...