केला खाईये...टेस्ट, हेल्थ, सेक्स और ब्यूटी पाइये

केला एक ऐसा फल है जो आसानी से हर जगह आसानी से मिलता है। और लोगों को खाने में काफी पसंद होता है। पूजा पाठ से लेकर सौदर्य प्रसाधन तक में केले का प्रयोग बहुतायत में होता है। केले को लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसे खाने में मेहनत नहीं करती पड़ती है। केले को लोग संपूर्ण आहार मानते हैं।

आपको बता दें कि केले में आयोडीन,आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। कच्चे केले में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। केले को खाना खाने के बाद खाने से भोजन अच्छे से पच जाता है। तो वहीं अगर आप रोज सवेरे एक केला और एक गिलास दूध नाश्ते में लेते हैं तो आप का वजन नियंत्रित हो जाता है । ये आपको भूख लगने नहीं देता जिसके चलते आप उन ऊंट-पटांग चीजों को खाने से बच जाते है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

आपको बता दें कि केला खाने से पुरूषों में स्पर्म की मात्रा बढ़ जाती है, जो उनके अंदर सेक्स पावर को भी बढ़ाता है। साथ ही केले खाने से स्त्रियों को मासिक धर्म के समय परेशानी का कम सामना करना पड़ता है। केला कमर दर्द और बदन दर्द में निजात दिलाता है क्योंकि इसे खाने से अंदर से शरीर को मजबूत बनाता है। केले में मौजूद आयरन महिलाओं को मासिक चक्र के समय कमजोर नहीं होने देते। केला आपके दिल का भी ख्याल रखता है। हाई ब्लड प्रेशर और यूरीन समस्या को भी दूर करता है।

केले को लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। कच्चे केले को दूध के साथ मिलाकर  चेहरे पर लगाने से त्वचा निखर उठती है। उसमें चमक तो आती ही है, साथ ही ये चेहरे को कांतियुक्त  और शीतलता प्रदान करता है। केले को गुलाब जल मिलाकर लगाने से मुहांसे दूर हो जाते हैं। केले का प्रयोग आज बहुतायत में बहुत सारी क्रीमों में भी होने लगा है। तो अब आप ही बताइये है ना केला कमाल की चीज जो स्वाद, सेहत और सेक्स और सुंदरता चारों ही चीज को प्रदान करता है।

Read more about: स्वास्थ्य, हेल्थ टिप्स, केला, health, health tips, banana
Story first published: Monday, September 5, 2011, 15:49 [IST]
English summary
Bananas consist mainly of sugars and fiber, which makes them ideal for an immediate and slightly prolonged source of energy.
Please Wait while comments are loading...