महिलाओं के लिए फायदेमंद है वीर्य, मूड रखे अच्‍छा

भले ही भारत में ओरल सेक्स को मान्यता नहीं हो लेकिन वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पुरुष का वीर्य महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे वह खुद को अच्छा महसूस करती हैं। साथ ही उनमें डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

न्यूयार्क स्टेट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शोध के बाद दावा किया है कि वीर्य में पाया जानेवाला एक केमिकल कोर्टीसोल महिलाओं को डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता पैदा करता है। ये केमिकल मूड को कंट्रोल करता है। उन्होंने दावा किया जो महिलाएं लगातार ओरल सेक्स करती हैं उनका मूड हमेशा ठीक रहता है। कोर्टीसोल महिलाओं में पति के प्रति लगाव भी पैदा करता है।

Semen is 'good for women's health and helps fight depression
 

यह भी देखा गया वीर्य लेने वाली महिलाओं के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही यह भी देखा गया है कि कंडोम इस्तेमाल करनेवाली महिलाओं में डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता घट जाती है। हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ एल्ब्रेटा के वैज्ञानिकों ने कहा था कि महिलाएँ अब ओरल सेक्स को अपना रही हैं और इसे बुरा नहीं मानती।

 तस्‍वीरों में देखें • सेक्‍सी बेब्‍स

इस शोध का उद्देश्य था यह पता लगाना कि युवा महिलाओं में सेक्स के कितना बदलाव आया है। शोध बताती है कि जो महिलाएँ सेक्स में लिप्त होती हैं वे ओरल सेक्स को भी अपनाने लगी हैं। ओरल सेक्स युवा पीढी में सर्वमान्य चलन बन रहा है। मलाकाड की शोध से एक और रोचक तथ्य जो सामने आता है वह यह कि ओरल सेक्स का भावनाओं पर सकारात्मक असर पड़ रहा है।

न्यूयार्क स्टेट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के शोध में भी यह तथ्य सामने आया है। ओरल सेक्स को अपनाने वाली अधिकतर महिलाओं ने इससे आनंद प्राप्त किया। हालांकि न्यूयार्क स्टेट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के शोध की यह पहली कड़ी है। अब देखना है आगे के रिजल्ट कैसे रहते हैं।

Read more about: वीर्य, महिला, ओरल सेक्‍स, कामसूत्र, semen, women, health, oral sex, sperm
Story first published: Thursday, August 23, 2012, 11:57 [IST]
English summary
According to a study Oral sex is good for women's health and makes her feel happier. The effects of semen's 'mood-altering chemicals' makes such reactions.
Please Wait while comments are loading...