अच्छा डांस करने वालों की ओर क्यों आकर्षित हों महिलाएं?

जो पुरुष अच्छा डांस करते हैं,  वो महिलाओं को अधिक पसंद आता है. लेकिन आख़िर ऐसा क्यों है? वैज्ञानिकों ने कर डाला है इस पर भी शोध और ढूंढ निकाला है इसका राज़.

ये शोध नॉर्थंब्रिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है और इसे रॉयल सोसाइटी जर्नल में छापा गया है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि डांस स्टेप पर वैज्ञानिक तरीक़े से पहली बार शोध किया गया है जिससे पता चलता है कि पुरुष के डांस में वो कौन सी बात है जो महिला को लुभाती है. ये शोध कहता है कि जो पुरुष डांस के स्टेप अच्छे करते हैं, महिलाएं उनकी तरफ़ इसलिए आकर्षित होती हैं क्योंकि डांस के अच्छे स्टेप करना स्वस्थ रहने की निशानी है.

इसके अलावा ये माना जाता है कि उन पुरुषों में प्रजनन की क्षमता भी ज़्यादा होती है. दरअसल शोधकर्ताओं ने युवाओं से प्रयोगशाला में ही नाचने को कहा. नृत्य के लिए संगीत बेहद साधारण था. ढोल की थाप पर इन युवाओं का नाच रिकॉर्ड करके महिलाओं के ग्रुप को दिखाया गया. इन महिलाओं ने उन्हें एक से सात के बीच नंबर दिए.

शोधकर्ताओं ने शोध करने से पहले सोचा था कि महिलाएं जो नंबर देंगीं वो युवाओं के हाथ और पैर को हिलाने के तरीक़े को देखते हुए देंगीं क्योंकि ये शरीर के वो हिस्से हैं जो मन के भावों को बख़ूबी दर्शाते हैं. लेकिन महिलाओं के अंक शोधकर्ताओं की सोच से मेल नहीं खाते थे. महिलाओं ने युवाओं के नाच को उनके मूल शरीर के भाव को देखकर आंका था जैसे धड़ और सिर. इसके अलावा सबसे ज़्यादा नंबर उसे दिए गए जिसने अलग-अलग तरह के स्टेप किए थे.

लेकिन महिलाओं को किसी का बेवजह शरीर को ज़रूरत से ज़्यादा हिलाना या एक ही हरकत को दोहराना बिल्कुल पसंद नहीं आया. इस तरह के डांस को शोधकर्ताओं ने 'डैड डांसिंग" का नाम दिया यानी पिता की तरह नाचना. शोधकर्ताओं ने इस शोध में ये पाया कि अच्छा डांस वो ही कर सकता है जिसका तन मन स्वस्थ हो.

Read more about: पुरुष, डांस, नाच, शोध, dance, research
Story first published: Wednesday, September 8, 2010, 9:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...