•  

पूछने में झेंपते हैं आप ये 14 सेक्‍स संबंधित सवाल

पिछले कुछ दिनों से अंजली काफी परेशान है उसे अपनी सेक्‍स लाइफ में ऐसी दिक्‍कतें आ रही हैं जो वह किसी को बता नहीं पा रही है। यहां तककि उसे डॉक्‍टर के पास जाने और उनसे इस बारे में पूछने में भी झिझक हो रही है। ये समस्‍या सिर्फ अंजली की नहीं बल्कि कई लाखों महिलाओं की है जो इस तरह सेक्‍स संबंधित दिक्‍कतों को छुपाती रहती हैं और बाद में यह किसी गंभीर बीमारी का कारण बन जाता है। ऐसी 14 समस्‍याएं हैं जो महिलाएं छुपाती हैं, इनका वर्णन निम्‍न प्रकार है:

1. पति के साथ सेक्‍स करने के दौरान बहुत तेजी से उत्‍तेजना होती है और कुछ ही सेकेंड के भीतर शांत हो जाती है। पार्टनर को सुख देने का मन होता है लेकिन कुछ भी सामान्‍य नहीं लगता। क्‍या ऐसा होना सामान्‍य बात है?"

a
 

सलाह - चिंता न करें। आपको कोई भी यौन रोग नहीं है। ऐसा कई बार कई लोगों के साथ होता है। इसके पीछे कि वजह कुछ विशेष कारणों की वजह से सेक्‍स में रूचि न होना होता है। आप घबराएं नहीं और न ही तनाव में रहें। पार्टनर को क्‍वालिटी टाइम दें और सेक्‍स सम्‍बंधी किताबों या मैंगजीन को पढें। अपनी बॉडी और फीलिंग्‍स को समझने का प्रयास करें। आप चाहें तो कुछ समय के लिए सेक्‍स न करके पार्टनर को बाकी तरीकों से खुश रखें।

2. '' सेक्‍स करने के बाद भावनात्‍मक होना और रोना सा महसूस करना। ये थोड़ा अजीब लगता है लेकिन क्‍या ये सामान्‍य बात है?"

सलाह - ये बिलकुल सामान्‍य बात है। सेक्‍स करने के बाद बॉडी में हार्मोन बदल जाते हैं और कुछ अच्‍छे हार्मोन स्‍त्रावित होते हैं। लेकिन कुछ लोगों में ये हार्मोन अलग प्रभाव डालते हैं। और उन्‍हें रोना आ जाता है। आप चाहें तो इस बारे में सेक्‍स थेरेपिस्‍ट से बात कर सकती/सकते हैं लेकिन यकीन मानिए ये सिर्फ शरीर की रिलैक्‍स होने की प्रक्रिया है।

3. ''योनि से कई सालों से एक ही प्रकार के लिक्विड का स्‍त्रावण होता है और गंध आती है। इसमें इतने वर्षों से कोई परिवर्तन नहीं हुआ। लेकिन कई बार डर लगता है कि क्‍या ये गंध सामान्‍य नहीं है। क्या मुझे चिंतित होना चाहिए?"

सलाह - वैसे तो कई बार पार्टनर इस बात को नोटिस नहीं करते हैं कि आपकी योनि से कैसी गंध आती है। उन्‍हें उस समय सिर्फ सेक्‍स ही समझ आता है। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी योनि से अब बदबू आने लगी है तो अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें और उन्‍हें इस समस्‍या के बारे में बताएं। क्‍योंकि योनि से अचानक से अलग तरह की बदबू आना सामान्‍य बात नहीं है।

4. सेक्‍स के बाद योनि से रक्‍त निकलता है - बहुत ज्‍यादा नहीं, लेकिन निकलता है। क्‍या यह सामान्‍य है?"

सलाह - सेक्‍स के बाद रक्‍त का निकलना सही लक्षण नहीं है चाहें वो कम हो या ज्‍यादा। मेडिकल वर्ल्‍ड में इसे सही नहीं माना जाता है। ये कोई संक्रमण या किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे लेकर सदैव सचेत रहें।

5. क्‍या संभोग करने के बाद ऐंठन महसूस करना सामान्‍य है - बलिक आपको मासिक धर्म आने वाले नहीं है?

सलाह - हां, सेक्‍स के बाद ऐंठन होना सामान्‍य बात है। खासकर यदि गर्भाशय का निचला हिस्‍सा सेक्‍स के दौरान हिल जाता है तो ऐसा होने लगता है। ऐसा आंतरिक अंगों के असहज होने के कारण होता है। लेकिन अगर आपको फिर भी डर लगता है तो बिना झिझके डॉक्‍टर के पास जाएं और उनसे ये पूछें।

6. सेक्‍स के दौरान कई बार पाद निकल जाती है। ऐसा जानबूझकर नहीं किया जाता है लेकिन ये अचानक हो जाता है। क्‍या ये कोई बीमारी है?

सलाह - विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा कई लोगों के साथ होता है। महिलाओं के प्रजनन अंग, कोलन के काफी समीप होते है जो कि गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइलन पथ का सबसे बड़ा हिस्‍सा होता है। संभोग के दौरान इस अंगों में हिलाव होने लगता है और इससे गैस पास हो जाती है। आपके लिए ये सामान्‍य बात होनी चाहिए और आपको इसके लिए शर्माने की जरूरत भी नहीं है।

7. योनि के दो लिप्‍स में से एक लिप्‍स बड़ा है। कहीं ऐसा तो नहीं मेरे पार्टनर को मुझमें विकृति लगे? इसे सही करवाने का कोई तरीका है क्‍या?

सलाह - हर महिला की योनि अलग-अलग आकार की होती है। इसके आकार पर नहीं कह जा सकता है कि आपकी योनि सामान्‍य नहीं है। हां अगर आपको इसमें कोई गांठ या दाना या कोई परिवर्तन नज़र आता है तो आप डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें और उन्‍हें बताएं। इस समस्‍या को टालें नहीं। वैसे इसके लिप्‍स को अलग-अलग आकार का होना कोई बीमारी नहीं है।

8. संभोग के दौरान और बाद में अक्‍सर दर्द होता है। यह बहुत तेज़ नहीं होता है लेकिन परेशान कर देने वाला होता है। क्‍या ये सभी को होता है?

सलाह - ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है। कई महिलाओं को सेक्‍स के दौरान या बाद में दर्द होता है। ऐसा कुछ पोजि़शन में खासकर होता होगा। लेकिन अगर इससे हटकर कोई समस्‍या होता है जैसे योनि से बदबू आना, खून निकलना या पेशाब करते समय दर्द होना आदि तो शर्माएं नहीं अपने डॉक्‍टर से मिलकर उसका समाधान करवाएं।9. संतान पैदा होने के बाद, क्‍या योनि का लुक बदल जाता है, और क्‍या इससे पार्टनर को संतुष्‍ट नहीं किया जा सकता है?

सलाह - हां, संतान होने के दौरान आपकी योनि अलग स्‍वरूप की हो जाती है लेकिन प्रसव के बाद ये सामान्‍य रूप में आ जाती है। प्रसव के बाद 6-8 हफ्तों में ये सामान्‍य स्थिति में आ जाती है। इसमें घबराने की बात नहीं है।

10. इंटरकोर्स करने के दौरान, कभी ऑर्गेज्‍़म नहीं हुआ - क्‍या ये सामान्‍य है?

सलाह - आप कोई अकेली वंदी नहीं है जिसे ऐसा महसूस होता है। बहुत सारे लोगों को सेक्‍स के दौरान ऑर्गेज्‍म महसूस नहीं होता है या शायद वो उसे समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो सेक्‍स करने से कुछ होमवर्क करें या फोरप्‍ले करें।11. क्‍या बदसूरत योनि भी होती है?

सलाह - कई सारी वेबसाइट पर ऐसा दिया जाता है कि बदसूरत योनि होती है लेकिन ये सिर्फ बकवास है। ऐसा कुछ नहीं होता है। हर महिला की योनि अलग प्रकार की होती है और उसके लिए वो कभी जिम्‍मेदार नहीं होती है। इसे लेकर कभी चिंता नहीं करनी चाहिए कि आपकी सुंदर है या नहीं।

12. कॉलेज के दिनों असुरक्षित यौन सम्‍बंध बनाने के कारण मेरे मन में अभी डर बना हुआ है कि मुझमें एसटीडी के लक्षण है पर मैंने कभी एचआईवी परीक्षण नहीं करवाया है। क्‍या करूं ?

सलाह - इसे लेकर घबराएं नहीं। अगर आपको बार-बार एड्स होने का डर सता रहा है तो आप अपने डॉक्‍टर से बात करके एचआईवी टेस्‍ट करवा सकते हैं। इसे लेकर कभी लापरवाही न बरतें। शीघ्र ही टेस्‍ट करवाएं अगर आपको खुद के शरीर पर कोई शक होता है। लापरवाही करने पर सर्वाइकल कैंसर भी हो सकता है।

13. क्‍या ओरल हर्प्‍स और ओरल सेक्‍स एक साथ किया जा सकता है?

सलाह - हां, आप फोरप्‍ले में ऐसा कर सकते हैं। लेकिन आप लोगों को सावधानी बरतनी होगी, अगर किसी भी एक पार्टनर को कोई संक्रामक रोग हो तो ऐसा करने से बचें। अन्‍यथा दूसरे को भी किसिंग या लिकिंग के दौरान वो बीमारी फैल सकती है। आप चाहें तो सावधानी बरतने के लिए कंडोम लगाकर ओरल सेक्‍स करें।

14. ओरल सेक्‍स करना और करवाना, दोनों ही कई बार असहज होता है। क्‍या ये असामान्‍य बात है? मैं कैसे सहज हो सकता हूँ?

सलाह - हर किसी की अपनी-अपनी सेक्‍सअुल प्रीफरेंस होती है। किसी को ओरल सेक्‍स अच्‍छा लगता है और किसी को नहीं। इस बारे में अपने पति से बात करें। उनकी बात सुनें। और ऐसा रास्‍ता निकालें जिससे आप दोनों को ही आनंद की अनुभूति हो। अन्‍यथा सेक्‍स लाइफ बोर हो जाएगी।

Read more about: sex, सेक्‍स
English summary
"Sometimes, when I'm having sex with my husband, I start off aroused and then lose interest. I want him to feel good and to 'finish,' but I feel awkward and would rather stop. Why does this happen? Is it normal?"
Story first published: Saturday, August 19, 2017, 12:23 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Get Notifications from Hindi Indiansutras